सीरम इंस्टिट्यूट बनाएगा कोरोना वैक्सीन की अतिरिक्त 10 करोड़ खुराक

सीरम इंस्टिट्यूट बनाएगा कोरोना वैक्सीन की अतिरिक्त 10 करोड़ खुराक

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के कहर से बचने के लिए सभी को कोरोना की वैक्सीन का इंतजार है। हालांकि कोरोना वैक्सीन पर तेजी से काम चल रहा है। आए दिन कोरोना की वैक्सीन के बारे में नई खबरें भी आ रही हैं। इसी बीच पुणे स्थित भारतीय दवा निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) का कहना है कि वो भारत और कम और मध्यम-आय वाले देशों के लिए 10 करोड़ अतिरिक्त कोविड-19 वैक्सीन की खुराक बनाएगी।

पढ़ें- ICMR ने बताया- सीरो सर्वे के अनुसार अगस्त तक हर 15 में से एक शख्स कोरोना की चपेट में था

कंपनी ने सीरम इंस्टीट्यूट, गवी, वैक्सीन एलायंस और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के बीच सहयोग को आगे ले जाते हुए यह घोषणा की। अगस्त में 10 करोड़ कोरोना वैक्सीन खुराक के उत्पादन के ऐलान का विस्तार करते हुए अब साझेदारी में कुल 20 करोड़ वैक्सीन की खुराक तैयार की जाएगी।

एसआईआई साफ-साफ ने कहा कि ये वैक्सीन 2021 के शुरूआती 6 महीनों में इन देशों को मुहैया करायी जाएगी। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने कहा, “गवी और बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के उत्सुकतापूर्ण मदद के जरिए हम 2021 में भारत और कम और मध्य आय-वर्ग वाले देशों के लिए 10 करोड़ प्रतिरोधक और सुरक्षित कोविड-19 वैक्सीन की अतिरिक्त खुराक का उत्पादन कर उसे दे पाएंगे। फाउंडेशन इसके लिए 30 करोड़ अमेरिकी डॉलर की मदद करेगा।

पूनावाला ने कहा, “यह एसोसिएशन हमारे उन प्रयासों के अनुरूप है कि भविष्य की वैक्सीन की खुराक दुनिया के बड़े हिस्से तक पहुंचे और महामारी को रोका जा सके। वैक्सीन परिक्षण में सभी मानकों पर खरी उतरती है तो डब्ल्यूएचओ की मंजूरी के बाद इसे वितरित किया जाएगा। मालूम हो कि एसआईआई ऑक्सफ़ोर्ड और एस्ट्राजेनेका द्वारा तैयार कोरोना वैक्सीन का देश में परिक्षण और उत्पादन कर रहा है।

 

इसे भी पढ़ें

कोरोना टीके पर आने वाले सभी खर्चों के लिए तैयार है सरकार: राजेश भूषण

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।